benefits-of-amla
Share on

आंवला बेहद गुणकारी है। आयुर्वेद में आंवला का एक महत्वपूर्ण स्थान है, जिसे बहुत-सी-बीमारी को दूर करने के लिए उपयोग किया जाता है। इसे खाने से आंखों की रोशनी बढ़ती है और बालों का झड़ना बंद हो जाता है। हेल्दी स्किन के लिए विटामिन सी, प्रोटीन और दूसरे पोषक तत्वों की बहुत ज़रूरत होती है। आंवला इन तमाम पोषक चीजों से भरपूर है। आंवला में मौजूद विटामिन सी स्किन और बालों के लिए खासतौर पर फायदेमंद है।

बालों के लिए गुणकारी आवंला
आंवला बालों के लिए बहुत अच्छा होता है। यह उन्हें मजबूत, घना, काला और चमकदार बनाता है। यही वजह है कि आंवला बहुत-से शैंपू और हेयर प्रोडक्ट्स में इस्तेमाल होता है। आंवला खाने और इसे पीस कर बालों में लगाने से बालों को फायदा मिलता है। आंवला का बालों के लिए उपयोग सदियों से होता आ रहा है। नियमित तौर पर आंवला का सेवन करने के अलावा इससे बाल धोने पर बालों का गिरना 90% तक कम हो सकता है।

महिलाओं की परेशानी से छुटकारा
हर महीने महिलाओं को होने वाले दर्द और परेशानी में आंवला आराम दे सकता है। आंवला में मौजूद मिनिरल और विटामिन इस परेशानी को दूर करते हैं ।

स्किन बनाए चमकदार
विटामिन सी और एंटी-ऑक्सिडेंट से भरपूर होने के कारण आंवले के जूस का नियमित सेवन आपकी स्किन के लिए फायदेमंद साबित हो सकता है। यह स्किन के कोलाजन बैलेंस को बेहतर रखता है। साथ ही, चेहरे पर उम्र के प्रभाव देरी से दिखते हैं। यह स्किन की रंगत को साफ करने में भी मदद करता है।

आंखों की रोशनी बढ़ाने में सहायक
आंवला आंखों की रोशनी बढ़ाने में अहम भूमिका निभाता है। एक रिसर्च के अनुसार जो लोग रोज आंवला खाते हैं, उनकी आंखों की रोशनी बढ़ जाती है। धुंधला दिखना या रात का अंधापन जैसी समस्याएं आंवला खाने से काफी हद तक कम हो सकती हैं। इसके लिए आंवले के जूस में थोड़ा-सा शहद मिलाकर रोज पीना फायदेमंद होगा।

और भी फायदे तमाम
आंवला से संबंधित एक रिसर्च के मुताबिक इसमें मौजूद एंटी-ऑक्सिडेंट डैमेज्ड सेल्स को रिपेयर करने में मदद करते हैं। इसके अलावा, लिवर को डिटॉक्स करने के साथ ही पाचन में भी मदद करता है। इस तरह आंवला शरीर की गंदगी को बाहर निकालता है।

Health OPD को आप Facebook, Twitter पर जरूर फॉलो करें। हेल्थ से जुड़ी विश्वसनीय जानकारी के लिए आप हमारा YouTube चैनल जरूर सब्सक्राइब करें। फीडबैक या शिकायत के लिए आप हमें [email protected] पर मेल कर सकते हैं।

One thought on “चमकदार स्किन और लंबे-घने बालों के लिए आंवला से बेहतर कुछ नहीं!”

Comments are closed.