mistakes-that-increase-your-weight5
Share on

PMS Premenstrual Syndrome: पीरियड्स के दौरान खाने पीने में बरती गई लापरवाही आपकी सेहत के लिए भारी पड़ सकती है। पीरियड्स और उससे पहले के प्री-मेन्सट्रुअल सिंड्रोम (PMS Premenstrual Syndrome) यानी पीएमएस के दौरान खाने का खास ख्याल रखें। इस सिंड्रोम में बार-बार मूड बदलना, चिड़-चिड़ापन और इसके साथ ही कुछ चटपटा खाने की इच्छा बढ़ जाती है। इसलिए इस दौरान खान-पान की सही ख्याल रखें। आइए जानते हैं इस दौरान क्या-क्या खाया जा सकता है।

क्या खाएं

1) विटामिन ई की कमी दूर करने के लिए अंडा लें। आलू से मिलने वाला विटामिन बी6 खून की क्लॉटिंग यानी थक्कों को कम करता है, वहीं विटामिन सी वाले फल जैसे कि नींबू और संतरा आदि दर्द को कम करने में मदद करते हैं। विटामिन ए के लिए हरी और पत्तेदार सब्जियां खाएं ताकि शरीर में खून की मात्रा बढ़े।

2 ) दर्द से राहत पाने के लिए दिन में 2-3 बार अदरक और तुलसी वाली चाय पी सकते हैं लेकिन ज्यादा न पिएं। कैफीन की ज्यादा मात्रा आपकी तकलीफ को बढ़ा सकती है। वैसे, भी इस दौरान एसिडिटी और कब्ज होना आम है।

3 ) शरीर में होने वाली ऐंठन से निजात दिलाने के लिए जरूरी फैटी एसिड्स का सेवन जरूरी है। मछली, लौकी, सूरजमुखी के बीजों आदि में फैटी एसिड्स अच्छी मात्रा में मिल सकता है।

क्या न खाएं

1 ) पीरियड्स के दौरान दही, आईसक्रीम, रायता या छाछ से बने प्रॉडक्ट्स नहीं खाने चाहिए। ये भी पीरियड्स पेन को बढ़ा सकते हैं।

2 ) मिठाई या पेस्ट्री के बजाय फल जैसे सेब, अनार आदि खाएं। इनसे शरीर में खून की मात्रा बढ़ती है। डार्क चॉकलेट मूड स्विंग और चिड़चिड़ापन कम करने में मदद करती है।

3 ) ज्यादा चीनी और नमक के साथ-साथ तली-भुनी चीजों से भी परहेज करें और एक बार में ज्यादा न खाएं। जंक फूड कतई न खाएं और पानी खूब पिएं।

Health OPD को आप Facebook, Twitter पर जरूर फॉलो करें। हेल्थ से जुड़ी विश्वसनीय जानकारी के लिए आप हमारा YouTube चैनल जरूर सब्सक्राइब करें। फीडबैक या शिकायत के लिए आप हमें [email protected] पर मेल कर सकते हैं