Share on

पानी हमारे लिए संजीवनी है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि जरूरत से ज्यादा पानी पीना हमारे लिए घातक भी साबित हो सकता है। आइए जानते हैं ज्यादा पानी पीने से होने वाले नुकसानः

सोडियम का स्तर गिरनाः शरीर में सोडियम का स्तर 135 मिलीमीटर प्रति लीटर होना चाहिए। अधिक पानी पीने से ये स्तर नीचे गिर जाता है और सेल्स में सूजन पैदा करता है। इसके कारण आपको मितली, उल्टी, थकान, बार-बार पेशाब आना और सिरदर्द जैसी समस्याएं होने लगती हैं।

इलेक्ट्रोलाइट्स में असंतुलनः जब आप जरूरत से ज्यादा पानी पीते है तो शरीर के इलेक्ट्रोलाइट्स में असंतुलन पैदा हो जाता है। इलेक्ट्रोलाइट्स में असंतुलन पेट में जलन करके पाचन प्रक्रिया को प्रभावित करता है। पाचन प्रक्रिया प्रभावित होने से पेट में खाना पचाने वाले बैक्टीरिया खत्म होने लगते है और पेट से संबंधित बीमारियां जैसे गैस की समस्या, कब्ज़ आदि हो जाती है।

केमिकल्स में गड़बड़ीः जब आप जरूरत से ज्यादा पानी पीते है तो आपको शरीर में जॉइंट्स को सुचारु रूप से चलने वाले केमिकल्स का स्तर बिगड़ सकता है। इसके कारण आपको जोड़ों में दर्द की समस्या हो सकती है।

किडनी पर दबावः पानी की कमी से एक ओर जहां मांस-पेशियों में ऐंठन आ जाती है, वहीं बहुत अधिक पानी पीने से उनके खून का गाढ़ापन कम हो जाता है। अधिक पानी पीने से किडनी की अतिरिक्त पानी पचाने की क्षमता कमजोर होने लगती है।

‘क्लीनिकल जरनल ऑफ स्पोर्ट मेडिसिन’ में छपी रिपोर्ट के अनुसार, हाइपोनैट्रिमया (ईएएच) (ब्लड में सोडियम की कमी) से बचने के लिए पानी का सेवन सिर्फ तभी करें, जब आपको प्यास लगी हो।

वैसे जरूरत से ज़्यादा पानी पीने की स्थिति उन लोगों के साथ बनती हैं जो लंबे समय तक व्यायाम करते हैं। साथ ही खिलाड़ियों में भी ऐसा होता है। इनके लिए पानी के बजाए स्पोर्ट्स ड्रिंक्स बेहतर विकल्प हो सकता है। इन ड्रिंक्स में शुगर के साथ पोटैशियम और सोडियम जैसे इलेक्ट्रोलाइट्स भी होते हैं, जो पसीने के जरिए शरीर से बाहर भी निकलते रहते हैं। ठंड के दिनों में ज्यादा पानी पीने से बचें, क्योंकि इन दिनों में शरीर को पानी की उतनी जरूरत नहीं होती।