memory-boosting-tips-4-spices-used-in-the-kitchen-will-increase-your-childs-memory
Share on

Indian Spices for Memory Boosting: मेमोरी या याद्दाश्त का कमज़ोर होना यानी की आपके ज्ञान, कार्यक्षमता और कुशलता में कमी होना। लोग अक्सर अपनी याद्दाश्त को तेज़ करने के लिए सही लाइफस्टाइल, डायट और नींद से जुड़ी आदतों को अपनाते हैं। साथ ही कुछ लोग योग, प्रणायम और एक्सरसाइज जैसे तरीकों को भी अपनाकर अपनी याद्दाश्त को बढ़ाने की कोशिश करते हैं। लेकिन क्या आपको पता है कि आपके किचन में मिलने वाले कुछ मसाले (Indian Spices for Memory Boosting) आपकी याददाश्त को बढ़ाने में काफी मददगार होते हैं।

Indian Spices for Memory Boost

हम बात करे खासकर स्टुडेंट्स की, तो इन्हें अपने ब्रेन के पॉवर बढ़ाने के लिए दूध, बादाम और शंखपुष्पी जैसी चीज़ों का सेवन करने के लिए सलाह दी जाती है। लेकिन, अगर ये सब चीज़ें आपके पास आसानी से उपलब्ध ना हों तो आपको भोजन से भी अपनी याददाश्त की शक्ति को बूस्ट कर सकते हैं हमारे मेमोरी को स्ट्रांग करने के लिहाज से काफी मददगार होता है। बस, आपको इतना चाहिए कि आप अपने खाने में कुछ मसाले इस्तेमाल करने हैं जो आपके किचन्स में आसानी से मिल जाता हैं। अगर आप इन मसालों को अपने भोजन में नहीं मिलाते हो तो आज से इनका इस्तेमाल करना शुरू कर दें। तो चलिए जानते हैं कि याददाश्त की शक्ति को बढ़ाने वाले कुछ ऐसे देसी मसालों के बारे में। (Indian Foods for Boosting Memory)

केसर (Saffron )

जो व्यक्ति डिप्रेशन के शिकार होते है उनके लिए केसर का सेवन करना काफी फायदेमंद साबित हो सकता है। दरअसल,केसर या जाफरान (Saffron)के अंदर कुछ ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो आपके डिप्रेशन को कम करने में मददगार होते हैं। इस पर कई स्टडीज दी हुई है जिसमें बताया गया है कि केसर डिप्रेशन को कम करने में सहायक होता है। आप इसे रात में सोने से पहले केसर के 8-10 रेशे को एक गिलास दूध मे मिलाकर पी सकते हैं। इससे आपको तनाव से राहत मिलेगी और नींद भी आपको बेहतर आती है। साथ ही यह आपकी मेमरी को भी बढ़ती है।

हल्दी (Turmeric )
हल्दी के बारे में आप सभी लोग अच्छे से जानते हैं हल्दी एक आयुर्वेदिक औषधि है। यह आपकी इम्यूनिटी को बढ़ाने में भी मदद करती है। इसके साथ ही यह आपकी याद्दाश्त को बढ़ाने का भी काम करती है। हल्दी (Turmeric) के अंदर पाए जाने वाले कर्यूक्यूमिन (Curcumin) तत्व आपके शरीर में होने वाले सूजन को कम करता है। हल्दी का सेवन करने से, कैंसर, आर्थराइटिस और डायबिटीज जैसी बीमारियों का खतरा भी कम होता है। वहीं, एक स्टडी में बताया गया है कि हल्दी में एरोमेटिक-टर्मरॉन (aromatic-turmerone) नामक एक तत्व पाया जाता है जो आपके, ब्रेन सेल्स को रिपेयर करने में मददगार होता है। (Boosting Memory )

काली मिर्च(Black pepper)

काली मिर्च में पैपरीन नामक तत्व शामिल होता है। इसके साथ ही इसमें आयरन, पोटैशियम, मैग्नीशियम, मैंग्नीज, जिंक, क्रोमियम, विटामिन ए और अन्य पोषक तत्व पाए जाते हैं। अगर आप अपनी मेमोरी को तेज करना चाहते हैं तो आपको नियमित रूप से सुबह खाली पेट काली मिर्च का सेवन करना चाहिये।

दालचीनी (cinnamon)

दालचीनी का इस्तेमाल हम काढ़ा और विभिन्न प्रकार की हेल्दी ड्रिंक्स बनाने में प्रयोग करते हैं दालचीनी में एंटीऑक्सीडेंट्स भरपूर मात्रा में होता है। हाल ही में प्रकाशित एक शोध के अनुसार बताया गया है कि दालचीनी (cinnamon) आपके कॉग्निटिव फंक्शनिंग को भी सुधारता है। ऐसा माना गया है कि बुज़ुर्गों को यदि दालचीनी का टुकड़ा सूंघने के लिए दिया जाए तो इससे उनकी कॉग्निटिव क्षमता में सुधार होता है और साथ ही डिमेंशिया के लक्षण (symptoms of dementia) भी कम करने में सहायक होता हैं।

Health OPD को आप Facebook, Twitter पर जरूर फॉलो करें। हेल्थ से जुड़ी विश्वसनीय जानकारी के लिए आप हमारा YouTube चैनल जरूर सब्सक्राइब करें। फीडबैक या शिकायत के लिए आप हमें [email protected] पर मेल कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *