healthy skin Oily Skin Remedies: ऑइली स्किन (Oily Skin Remedies) से छुटकारा पाने के लिए सबसे आसान और घरेलू उपाय है, मुलतानी मिट्टी।Oily Skin Remedies: ऑइली स्किन (Oily Skin Remedies) से छुटकारा पाने के लिए सबसे आसान और घरेलू उपाय है, मुलतानी मिट्टी।
Share on

Oily Skin Remedies: स्किन ऑइली होने से चेहरे पर पिंपल्स और मुहांसे होने की संभावना ज्यादा रहती है। कई बार ज्यादा तेल, घी या मसालेदार भोजन करने या फिर मौसमी बदलाव से भी त्वचा ऑइली हो जाती है जिसका खामियाजा स्किन (Oily Skin Remedies) को उठाना पड़ता है। इससे त्वचा की गंदगी चहेरे पर मुहांसों के रूप में बाहर निकलती है। इससे बचने के लिए ये 5 घरेलु टिप्स (Oily Skin Remedies) जरूर फॉलो करें… 

1 मुलतानी मिट्टी – ऑइली स्किन (Oily Skin Remedies) से छुटकारा पाने के लिए सबसे आसान और घरेलू उपाय है, मुलतानी मिट्टी। मुल्तानी मिट्टी का प्रयोग आपके लिए काफी फायदेमंद होता है। मुल्तानी मिट्टी को गुलाबजल के साथ मिलाकर चेहरे पर लगाएं और सूखने के बाद धो लें। ऐसा करने से आपके स्क्रीन से और बाहर निकल आता है और आपकी स्किन मुलायम और चमकदार बनती है।

2 दही –  दही भी ऑयली स्किन के लिए काफी अच्छा होता है दही आपके चेहरे से अतिरिक्त तेल को हटाने का काम करता है। अगर आपकी त्वचा संवेदनशील (सेंसिटिव स्किन) है, तो आप इसे इस तरह यूज कर सकते हैं। दही के साथ बेसन मिलाकर एक पैक तैयार करने अब इस फेस पैक को अपने चेहरे पर लगाएं और सूखने तक इसे लगा रहने दें इसके बाद साफ पानी से धो लें। इससे आपके चेहरे से एक्स्ट्रा ऑयल खत्म होता है और आपका चेहरा सॉफ्ट और ग्लोइंग होता है।

3 आलू – ऑइली स्किन वालो के लिए आलू का रस भी काफी फायदेमंद होता है। आलू का रस निकालकर चेहरे पर लगाकर इसे सूखने दें, या फिर आप आलू को पीसकर भी अपने चेहरे पर फेस पैक की तरह लगा सकते हैं। आलू आपके चेहरे से पिंपल्स दाग धब्बों को कम करने में मददगार होता और चेहरे में निखार भी लाता है।

4 नींबू – नींबू के अंदर पर्याप्त मात्रा में विटामिन सी पाया जाता है। यह अम्लीय होता है, जो आपकी त्वचा से एक्स्ट्रा ऑल को बाहर निकालने में काफी कारगर होता है। बेसन में नींबू निचोड़कर पैक तैयार करें और चेहरे पर इसे लगाएं और सूखने के लिए इसे चेहरे पर ऐसे ही छोड़ दें। उसके बाद साफ पानी से चेहरा धो लें। इसके बाद अपने चेहरे पर मॉइस्चराइजेशन लगा लें। नींबू आपके चेहरे से अतरिक्त तेल को हटाने के साथ-साथ चेहरे के दाग धब्बे और पिंपल को भी खत्म करता है और चेहरे पर नेचुरल ग्लो लाता है।

5 अंडा –  ऑयली स्किन वालों के लिए अंडे का यूज करना भी काफी फायदेमंद साबित होता है। अंडे का सफेद भाग निकालकर उसे चेहरे पर लगाकर सूखने के लिए लिये छोड़ दे उसके बाद ठंडे पानी से चेहरे को धो लें। इससे आपके चेहरे से न केवल एक्स्ट्रा ऑइल साफ होगा बल्कि स्किन भी चमकदार बनेगी।

Health OPD को आप Facebook, Twitter पर जरूर फॉलो करें। हेल्थ से जुड़ी विश्वसनीय जानकारी के लिए आप हमारा YouTube चैनल जरूर सब्सक्राइब करें। फीडबैक या शिकायत के लिए आप हमें [email protected] पर मेल कर सकते हैं।